Home » मध्यप्रदेश » भोपाल » मंत्रीजी के बर्थ डे पार्टी में बच्चों से धुलवाए झूठे बर्तन
मंत्रीजी के बर्थ डे पार्टी में बच्चों से धुलवाए झूठे बर्तन

मंत्रीजी के बर्थ डे पार्टी में बच्चों से धुलवाए झूठे बर्तन

भोपाल-औबेदुल्लागंज। मंडीदीप में सोमवार को सरकार के एक मंत्री की बर्थ डे पार्टी में नाबालिग बच्चों से झूठे बर्तन धुलवाए गए। पार्टी में कई भाजपा नेता और वे प्रशासनिक अधिकारी भी मौजूद थे, जिनके पास लोगों व बच्चों के अधिकारों के संरक्षण की जिम्मेदारी है। लेकिन वे भी ठंड में बर्तन धोते बच्चों की अनदेखी करते रहे। 18 से साल से कम उम्र के बच्चों से काम करवाना बाल श्रम कानून का उल्लंघन है।

दरअसल, सोमवार को संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री सरेंद्र पटवा का जन्म दिन था। इस उपलक्ष्य में शाम को रायसेन भाजपा जिला अध्यक्ष राजेंद्र अग्रवाल की मंडीदीप स्थित दाल मिल पर कार्यक्रम आयोजित किया गया। यहां मंत्री पटवा समेत बड़ी संख्या में रायसेन जिले के भाजपा नेता, रायसेन कलेक्टर जेके जैन, एसडीएम राजेश श्रीवास्तव सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे। कार्यक्रम में भोज के दौरान करीब आधा दर्जन बच्चे झूठे बर्तन उठाकर साफ करते नजर आए। कार्यक्रम करीब पांच घंटे चला। बच्चे बर्तन धोते रहे और नेता-अधिकारी खाना खाकर वहां से रवाना हो गए।

घरेलू गैस सिलेंडरों का उपयोग

बर्थ डे पार्टी में खाना बनाने के लिए घरेलू गैस सिलेंडरों का उपयोग किया गया। खाना बनाने के लिए करीब एक दर्जन सिलेंडर लगाए गए थे। इस तरह के आयोजन में कॉमर्शियल गैस सिलेंडरों का उपयोग किया जाना चाहिए।

क्या कहता है कानून

बाल संरक्षण अधिनियम के तहत 18 साल से कम उम्र के बच्चों से काम कराना श्रम कानून के उल्लंघन की श्रेणी में आता है। ऐसे मामलों में बाल जिला कल्याण समिति और बाल संरक्षण समिति कार्रवाई करती है। ये समितियां जिला महिला सशक्तिकरण अधिकारी के अधीन काम करती हैं। बच्चों से टैंट हाउस में काम कराना या बर्तन धुलवाना भी श्रम कानून का उल्लंघन है।

गैस सिलेंडरों का दुरुपयोग

टैंट हाउस, होटल या किसी जलसे में घरेलू गैस सिलेंडर का उपयोग नहीं किया जा सकता। यह गैस सिलेंडरों के दुरुपयोग की श्रेणी में आता है। ऐसे मामले में जिला आपूर्ति अधिकारी को सिलेंडरों को जब्त करने के अधिकार हैं। इसके बाद मामला कलेक्टर कोर्ट में पेश होता है।

यह पारिवारिक आयोजन था। बच्चों से प्लेट धुलवाने की खबर में कोई सच्चाई नहीं है। – सुरेंद्र पटवा, संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री, मप्र शासन

मंत्रीजी के जन्मदिन की खुशी में कार्यक्रम रखा था। न तो बच्चों से खाने की प्लेटें धुलवाई गईं और न ही घरेलू गैस सिलेंडर उपयोग किए गए। – राजेंद्र अग्रवाल, भाजपा जिलाध्यक्ष, रायसेन

जन्मदिन के कार्यक्रम में मौजूद था, लेकिन बच्चों से बर्तन धुलवाने या घरेलू गैस सिलेंडरों के उपयोग की मुझे जानकारी नहीं है। – जेके जैन, कलेक्टर, रायसेन
source www.naidunia.com

Check Also

भोपाल - पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग की समीक्षा बैठक सम्पन्न

भोपाल – पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग की समीक्षा बैठक सम्पन्न

भोपाल – कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आज मुख्य कार्यपालन अधिकारी पंचायत श्री हरजिन्दर सिंह की अध्यक्षता …

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *