Home » समाचार » जिला पंचायतों के सीईओ को स्वीप गतिविधियों का प्रशिक्षण

जिला पंचायतों के सीईओ को स्वीप गतिविधियों का प्रशिक्षण

आगामी लोकसभा चुनाव को दृष्टिगत रखते हुए जिलों में पदस्थ निर्वाचन अमले को प्रशिक्षण देने का क्रम निरंतर जारी है। इसी सिलसिले में आज जिला पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को स्वीप गतिविधियों के संचालन और उसके प्रचार-प्रसार के संबंध में प्रशिक्षण दिया गया। आरसीव्हीपी नरोन्हा प्रशासन अकादमी में आयोजित प्रशिक्षण में अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री वी.एल. कांता राव और प्रशिक्षण प्रेक्षक श्री वी.सी. रावत उपस्थित थे।

श्री कांता राव ने मुख्य कार्यपालन अधिकारियों से अधिक जेण्डर रेशो और कम मतदान प्रतिशत वाले क्षेत्रों में स्वीप गतिविधियों पर विशेष ध्यान देने को कहा। उन्होंने बताया कि लोकसभा चुनाव के दौरान 10 अतिरिक्त जागरूकता प्रेक्षक नियुक्त करने का प्रस्ताव है। उन्होंने बताया कि वर्ष 2009 में जिन 12 संसदीय निर्वाचन क्षेत्र में मतदान का प्रतिशत कम रहा, वहाँ स्वीप की गतिविधियों के अधिकाधिक संचालन की जरूरत है। इन क्षेत्रों के सीईओ को स्वीप गतिविधियों के बेहतर संचालन की व्यवस्था करनी चाहिये। उन्होंने कहा कि मतदान के प्रतिशत को बढ़ाने के लिये भारत निर्वाचन आयोग ने जो स्वीप प्लॉन तैयार किया है, उसी के आधार पर जिलों में भी प्लॉन बनाये गये हैं। सभी सीईओ को स्वीप गतिविधियों से जन-जन को जोड़ना होगा, तभी आगामी चुनाव में मतदान के प्रतिशत को बढ़ाया जा सकेगा।

स्वीप के स्टेट नोडल ऑफीसर श्री संजय सिंह बघेल ने स्वीप (सिस्टमेटिक वोटर्स एजुकेशन एण्ड इलेक्ट्रोरल पार्टिसिपेशन) के उद्देश्य एवं लक्ष्य की विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने प्रस्तुतिकरण द्वारा स्वीप गतिविधियों के संचालन से भी अवगत करवाया। नोडल ऑफीसर (मीडिया मैनेजमेंट) श्री प्रलय श्रीवास्तव ने “स्वीप में मीडिया की भूमिका” के संबंध में प्रशिक्षण दिया। इस अवसर पर प्रशिक्षकों ने मुख्य कार्यपालन अधिकारी के प्रश्नों के उत्तर भी दिये।

Check Also

भोपाल- भारतीय जूनियर हॉकी टीम खिलाड़ी खुशबू को मिलेगा पक्का आशियाना

जहांगीराबाद मोहल्ले में रहने वाली भारतीय जूनियर हॉकी टीम में गोल कीपर सुश्री खुशबू को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

five × 5 =